Sunday 18 January 2015

सुशांत सुप्रिय की कहानी : ताज़ा रिपोर्ट


ताज़ा रिपोर्ट

"यह इलाक़ा अंतरराष्ट्रीय सीमा के बहुत पास है । यहाँ विदेशी एजेंट भी दंगा-फ़साद करवा सकते हैं।"
        पुलिस महानिदेशक ने गृह सचिव की आशंका को नोट किया ।
       "हमें कल सुबह तक इलाक़े से ताज़ा रिपोर्ट चाहिए ।" गृह-सचिव ने कहा ।
       "जी, सर ।" कई आला अधिकारी एक साथ बोले ।
       "देखिए, राष्ट्र-हित में मैं यह बैठक यहीं समाप्त करता हूँ । मध्य-रात्रि हो चली है और बहुत बिजली ख़र्च हो रही है । हमें बिजली बचानी चाहिए । यह समय की माँग है ।"
गृह-सचिव ने लम्बी जम्हाई लेते हुए कहा ।
      "जी,सर । आपका आइडिया बहुत बढ़िया है । देश का नारा होना चाहिए -- बिजली बचाओ ।" बहुत सारे अधिकारी-गण एक साथ जम्हाई लेते हुए बोल उठे ।

अपना ख़ज़ाना लुटाने को आतुर हैं ये ललनाएँ
-----------------------------------------------------
राहत-कार्य प्रकोष्ठ के दफ़्तर में अभी-अभी एक आपात बैठक ख़त्म हुई थी जिसमें निदेशक ( राहत-कार्य ) ने सभी अधीनस्थ अधिकारियों को बताया कि हर टी.वी. चैनल के संवाददाता राहत-कार्यों की धज्जियाँ उड़ा रहे थे । इसलिए सभी अधिकारियों को कमर कस कर मीडिया के दुष्प्रचार का मुक़ाबला करना था । ऊपर से आदेश था कि घटना-स्थल से ताज़ा रिपोर्ट शीघ्रातिशीघ्र मँगाई जाए । सभी अधिकारी इसी जुगाड़ में लगे थे । लेकिन जैसे-जैसे रात गहरी होने लगी , सभी वरिष्ठ अधिकारी एक-एक करके अपने-अपने घरों के लिए खिसकने लगे । कुछ कनिष्ठ अधिकारियों को सारी रात दफ़्तर में सजग रहने के लिए कहा गया था । यह आपात स्थिति थी । वे आज रात फ़ोन पर स्थिति के पल-पल का जायज़ा लेने वाले थे ।
          लेकिन वरिष्ठ अधिकारियों के जाते ही युवा कनिष्ठ अधिकारियों ने टी.वी. आॅन करके ' एफ़. टी.वी.' चैनल लगा लिया । मध्य-रात्रि का समय था । ' एफ़. टी. वी.' पर
" मिडनाइट हाॅट " कार्यक्रम आ रहा था जिसमें बिकनी पहने ख़ूबसूरत युवतियाँ रैम्प पर कैटवॉक कर रही थीं ।
         इस अंग-प्रदर्शन का मज़ा ले रहे कुछ युवा अधिकारियों ने जंगली अंदाज़ में सीटियाँ बजाईं । कुछ ने अश्लील टिप्पणियाँ कीं ।
         " अपना ख़ज़ाना लुटाने को आतुर हैं ये ललनाएँ ! " रंगीन तबीयत के एक अधेड़ अधिकारी आँख दबा कर बोले ।
         फ़िज़ा में कई सीटियाँ और ठहाके एक साथ गूँजने लगे ।

जानेमन, सैलरी देते हैं । जाना तो पड़ेगा ही
--------------------------------------------------
         स्थानीय डी.एम. के घर पर फ़ोन की घंटी फिर बज उठी । डी.एम. साहब अभी-अभी सारा मामला फ़िट करके सोने जा रहे थे ।वे कल सुबह प्रभावित इलाक़े का दौरा करने वाले थे ।
         फ़ोन पर राज्य के गृह-मंत्री थे ।
         मीडिया सारी स्थिति को बढ़ा-चढ़ा कर, तोड़-मरोड़ कर पेश कर रहा था ।
मीडिया विपक्ष के हाथों का खिलौना बन गया था । विधान-सभा का सत्र भी जल्दी शुरू होने वाला था । आज रात ही कुछ करना ज़रूरी था । ताज़ा रिपोर्ट लाने के लिए डी.एम. को रात में ही घटना-स्थल के लिए निकल जाने का आदेश दिया गया ।
        फ़ोन रख कर डी.एम. साहब ने पत्नी को सारी बात बताई । पत्नी नाराज हो गई ।
        "जानेमन, नौकरी करता हूँ । सैलरी देते हैं । जाना तो पड़ेगा ही ।" डी.एम. साहब बोले ।
       "सैलरी दे के क्या ख़ून चूस लेंगे ?" पत्नी ने उबलते हुए कहा ।

यहाँ स्थिति नियंत्रण में है
-------------------------------
         डी. एम. साहब मौक़े पर पहुँचे । सुबह के चार बज रहे थे । जैसे ही लोगों को पता चला , भारी भीड़  ने डी. एम . को घेर लिया । लोग अपनी माँगों के समर्थन में नारे लगाने लगे ।  राशन की कमी थी । दवाइयों की कमी थी । तम्बुओं की कमी थी । जितने लोग, उतनी शिकायतें । डी. एम . साहब बग़लें झाँकने लगे । जब प्रशासन से कोई संतोषजनक उत्तर नहीं मिला तो लोग उग्र हो उठे । पथराव शुरू हो गया ।  डी.एम. की गाड़ी फूँक दी गई । पुलिस को स्थिति नियंत्रण में करने के लिए लाठी-चार्ज करना
पड़ा । पथराव में जब कई पुलिसकर्मी भी घायल हो गए तो पुलिस-वालों ने भीड़ पर फ़ायरिंग कर दी जिसमें कई लोग मारे गए , कई घायल हुए ।
        मौक़े पर मौजूद लोगों का आरोप है कि पुलिस-वालों ने लोगों को दौड़ा-दौड़ा कर मारा । लोग बताते हैं कि यह चाँदनी में थरथराता हुआ बड़ा दारुण दृश्य था । इधर-उधर लाशें पड़ी थीं । बीच-बीच में कराहते हुए लहुलुहान घायल लोग पड़े थे । पास के पेड़ों पर बैठे कुछ उल्लू इंसानों की आवाज़ में चीख़ रहे थे ...
       इलाक़े में धारा १४४ लागू कर दी गई और वहाँ अनिश्चितकालीन कर्फ़्यू लगा दिया गया । अर्द्ध-सैनिक बलों की कुछ टुकड़ियाँ भी वहाँ तैनात कर दी गईं । नीली वर्दियाँ पहने ' रैपिड ऐक्शन फ़ोर्स ' के जवान इलाक़े में गश्त करने लगे ।
       जब डी.एम.साहब इलाक़े का दौरा करने के बाद अपने आवास पर लौटे तो सुबह के छह बज रहे थे । तभी उनके लिए राज्य के गृह-मंत्री का आपात-फ़ोन आया । फ़ोन अटेंड करने के बाद वे सीधे अपने 'स्टडी' में गए । नौकर को चाय वहीं लाने का आदेश दे कर वे हालात की ताज़ा रिपोर्ट कम्प्यूटर पर टाइप करने के लिए बैठ गए । उनकी रिपोर्ट की पंक्तियाँ थीं --
        " यहाँ राहत कार्य युद्ध-स्तर पर चल रहा है । प्रशासन ने राशन, दवाइयाँ , तम्बू
आदि सभी आवश्यक वस्तुओं का पूरा इंतज़ाम किया है । यहाँ राहत-सामग्री में हुए घपले की ख़बर बेबुनियाद है । कपोल-कल्पना है । इलाक़े के सभी अधिकारीगण सजग हैं और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए रात-रात भर बैठकें कर रहे हैं । वे अपने कर्तव्यों का निष्ठा से निर्वहन कर रहे हैं । यहाँ कुछ लोगों की मृत्यु ज़रूर हुई है पर उनकी मौत की वजह व्यक्तिगत है । ये लोग पहले से ही बीमार चल रहे थे । इन मौतों को राहत-कार्यों से जोड़ कर नहीं देखा जाना चाहिए । कुछ शरारती तत्व माहौल को बिगाड़ने की कोशिश कर रहे हैं । इसके पीछे विदेशी एजेंटों का हाथ भी हो सकता है । आज सुबह ही हमारी मुस्तैद पुलिस ने उपद्रव पर उतारू कुछ विदेशी एजेंटों को एन्काउंटर में मार गिराया । उनके पास से बड़ी मात्रा में हथियार तथा गोला -बारूद भी बरामद हुआ है । हम राष्ट्र-विरोधी तत्वों की घिनौनी चालों को कभी सफल नहीं होने देंगे । किसी भी स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन सतर्क है । इस संकट की घड़ी में आपसी सद्भाव और एकता बनाए रखने की ज़रूरत है । यहाँ के लोगों में अद्भुत सहनशीलता और जीवट है । उनमें बड़ी-से-बड़ी मुसीबत से उबरने की असीम क्षमता
है । हम उनकी इस क्षमता का अभिनंदन करते हैं । यहाँ स्थिति नियंत्रण में है चिंता की कोई बात नहीं । कृपया अफ़वाहों पर ध्यान न दें । इस संकट की घड़ी में प्रशासन लोगों के साथ है तथा उनकी मदद के लिए कार्यरत है ।"
          रिपोर्ट टाइप करके डी.एम. साहब ने उसे सभी सचिवों को मेल कर दिया । अगले आदेश तक इलाक़े में मीडिया के प्रवेश पर रोक लगा दी गई ।
         उधर सुबह चार बजे घटना-स्थल पर की गई पुलिस-फ़ायरिंग में मारे गए लोगों की लाशें स्थानीय अस्पताल की मार्चुरी में पड़ी थीं और उन पर मक्खियाँ भिनभिना रही थीं । इधर ऊपर से नीचे तक सभी विभागों के अधिकारी-गण ख़ुश थे कि उन्हें मौक़े पर से हालात की ताज़ा रिपोर्ट मिल गई थी जिसके मुताबिक़ स्थिति नियंत्रण में थी और अब चिंता की कोई बात नहीं थी ।
--









संपर्क- सुशांत सुप्रिय, A-5001, गौड़ ग्रीन सिटी, वैभव खंड, इंदिरापुरम, ग़ाज़ियाबाद – 201010 (उ.प्र.)
मो: 8512070086
ई-मेल: sushant1968@gmail.com

2 comments:

  1. अच्छी लगी कहानी ... हकीकत से बावस्ता कराती हुई ...

    ReplyDelete
  2. अच्छी लगी कहानी ... हकीकत से बावस्ता कराती हुई ...

    ReplyDelete

गाँधी होने का अर्थ

गांधी जयंती पर विशेष आज जब सांप्रदायिकता अनेक रूपों में अपना वीभत्स प्रदर्शन कर रही है , आतंकवाद पूरी दुनिया में निरर्थक हत्याएं कर रहा है...